मध्यप्रदेश

अब आइटीआइ पढ़ाएगा कक्षा-6वीं से 8वीं के छात्रों को विज्ञान और गणित

जबलपुर। कक्षा 6वीं से 8वीं तक के विद्यार्थियों की पढ़ाई में आइटियंस सहयोग करेंगे। कोरोना संक्रमणकाल में विशेषज्ञ आनलाइन पढ़ाई कराएंगे। राष्ट्रीय अविष्कार अभियान के अंतर्गत अब आइटीआइ इंदौर से गणित एवं विज्ञान विषय की पढ़ाई कराई जाएगी। इसके लिए तैयारी हो चुकी है। ये कार्यक्रम यू ट्यूब पर प्रसारित किया जाएगा। गणित और विज्ञान की तैयारी में ही विद्यार्थियों को अत्याधिक परेशानी महसूस होती है। इसे आसान भाषा में समझाने के लिए इंदौर आइटीआइ के विशेषज्ञों का सहयोग लिया गया है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, इंदौर द्वारा यह कार्यक्रम यू-ट्यूब पर प्रसारित किया जायेगा।

हर बुधवार सायं 4 से 5 बजे तक सभी विद्यार्थी, शिक्षक और अभिभावक इस कार्यक्रम को ऑनलाइन देख सकेंगे। इस कार्यक्रम की शुरूआत राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा 31 जनवरी को दोपहर 3 बजे किया जाएगा। यह कार्यक्रम कक्षा 6वीं से 8वीं तक के विज्ञान एवं गणित विषय पर आधारित होगा। इस कार्यक्रम की सतत मॉनीटरिंग राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा की जायेगी। याद रहे कि इससे पहले भी दूरदर्शन पर शैक्षणिक कार्यक्रमों का प्रसारण किया जा रहा है। इसके अलावा शिक्षक पढ़ाने के लिए मोहल्ला क्लासेस भी चला रहे हैं लेकिन कई विद्यार्थी इससे अभी भी वंचित है।

उन्हें घर अथवा आनलाइन होने वाली कक्षाओं में विषय समझने में मुश्किल आ रही है। ऐसी समस्या को देखते हुए आइटीआइ इंदौर के विषय विशेषज्ञों ने इसे आसान तरीके से समझाने और दिखाने का प्रयास किया है ताकि अधिक संख्या में विद्यार्थी इसका लाभ उठा सके। राज्य शिक्षा केंद्र ने कोरोना संक्रमण की वजह से पहले ही परीक्षा का पैटर्न बदल लिया है। इस साल असाइनमेंट के आधार पर विद्यार्थियों को नंबर दिए जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close